Keyword क्या है और SEO के लिए कीवर्ड कैसे इस्लेमाल करते है - हिंदी में

SEO में कीवर्ड एक बहुत बड़ा रोल प्ले करता है तो इसीलिए आज हम जानेंगे कि Keyword क्या होता है और SEO में Keyword इतना इम्पॉर्टेंट क्यों है | और साथ ही मै ये भी बताऊंगा कि कैसे आप Keyword का यूज करके सर्च इंजन्स पर अपनी वेबसाइट की रैंकिंग को बढ़ा सकते हैं और साथ ही आपको ये भी बताऊंगा कि आपको Keyword जो यूज कर रहे है SEO में वो किस तरह से करना है और क्या चीजें ध्यान में रखनी है |

Keyword क्या है  

आज हम बात करने वाले हैं Keyword के बारे में तो Keyword होता क्या है | देखिए अगर मैं बहुत ही नॉर्मल लैंग्वेज में आपको समझाऊं तो कीवर्ड बेसिकली वो वर्ड्स होते हैं | जो कई बार वो एक वर्ड हो सकता है कई बार वो एक से ज्यादा भी हो सकता है इसलिए मैंने बोला कि Keyword वो वर्ड है जो कि ये डिस्क्राइब करते है कि आपका कॉन्टेंट किस बारे में है या फिर मैं कहूं आपके वेब पेज पर जो भी इनफार्मेशन पड़ी है वो किस बारे में है |

Keyword क्या है
Keyword क्या है और SEO के लिए कीवर्ड कैसे इस्लेमाल करते है

जैसे मान लीजिए अगर आपकी वेबसाइट ब्लॉगिंग वेबसाइट है और उस वेबसाइट पर एक पेज है जिसमें आप समझा रहे हैं कि कीवर्ड क्या है, What is keyword, What is keyword research, Keyword क्या है, what is keyword in hindi, ये सारे क्या है यही हमारे कीवर्ड्स है यानि कि ये Keyword बताएंगे कि आपका कॉन्टेंट किस बारे में है | 

वही अगर बात करे SEO के हिसाब से तो SEO के हिसाब से कीबोर्ड का मतलब थोड़ा सा अलग हो जाता है ये तो हमने समझ लिया कि आडियंस के लिए Keyword का क्या मतलब है |

SEO में कीवर्ड का महत्व क्या है 

लेकिन जब हम SEO करते हैं किसी भी वेबसाइट का तो कीवर्ड बेसिकली हमारे लिए वो वर्ड हो जाते है जिनपर हम चाहते हैं कि हमारा वेब पेज रैंक करे | इग्जाम्पल मैंने डिजिटल मार्केटिंग का लिया कि अगर आपका कोई ब्लॉग लिखा हुआ है किसी वेब पेज पर तो आप चाहेंगे कि जब भी कोई पर्सन उस ब्लॉग से रिलेटेड या फिर डिजिटल मार्केटिंग से रिलेटेड कोई भी Keyword टाइप करें जैसे कीवर्ड क्या है, या फिर What is keyword, या फिर कीवर्ड क्या है 2022, तो जब कोई ऐसा कोई Keyword टाइप करें तो उसे मेरी वेबसाइट टॉप रैंक पर दिखे | 

तो SEO एग्जीक्यूटिव के लिए मैनेजर के लिए यानि अगर आप SEO प्रैक्टिस कह रहे हैं तो आपके लिए कीवर्ड का मतलब है वो वर्ड जिनपर आप अपने वेब पेजेस को वेबसाइट को रैंक करवाना चाहते हैं | अब सवाल आता है कि SEO करने के लिए कीवर्ड्स को समझना या फिर कीवर्ड को रिसर्च करना क्यों जरुरी है | 

तो इसका जवाब मैं डेफिनेशन में ही दे चुका हूं ये वो वर्ड है जिस पर आप चाहते है की आपकी वेबसाइट रैंक करें तो अगर आपको वो वर्ड पता है कि जिन पर आप अपनी वेबसाइट रैंक करवाना चाहते हैं तो वह वर्ड आप अपने कंटेंट में पूट करेंगे बेसिकली गूगल के क्रॉलर को बताएंगे कि ये जो मेरा पेज है ये इस पर्टिकुलर सब्जेक्ट के बारे में है |

महत्वपूर्ण लिंक - Importent Link

तो गूगल उसको क्या करेगा रीड करेगा और गूगल को भी पता चलेगा कि ये पेज जो है अगर जब भी कोई कीवर्ड क्या है 2022, से रिलेटेड क्योरी करें टाइप करें या फिर What is keyword, टाइप करें तो मुझे ये वाला पेज को दिखाना ही दिखाना है क्योकि ये वाला पेज बिल्कुल रिलवेन्ट है 

तो बेसिकली Keyword शो करने के लिए गूगल के क्रॉलर को आप क्या करते हैं अपने कीवर्ड पुट करते हैं लेकिन अब सवाल आता है क्या सिर्फ आप गूगल के लिए ही Keyword पुट करते हैं तो ऐसा नहीं है | जैसा आपको पता है कि सर्च इंजन बहुत सारे फैक्टर को कंसीडर करते हैं | 

आपकी वेवसाइट को रैंक करवाने के लिए उनमें से एक होता है Keyword जो कि अभी हमने डिस्कस किया लेकिन इसका मतलब ये नहीं की अपने अच्छे अच्छे कीवर्ड पुट कार दिए तो आपकी वेबसाइट रैंक कर जाएगी 

लेकिन मेन Keyword जो आप यूज करते हो SEO में अपने यूजर और ऑडियंस के लिए यूज़ करते हो तो बेसिकली जो भी ऑडियंस जैसे मान लीजिए किसी पर्सन ने लिखा What is keyword, तो अगर उसे आपकी वेबसाइट मिलती है और आपकी वेबसाइट में वही Keyword है जो उसने सर्च किया है | तो यूजर को लगेगा की मैंने जो सर्च किया था वही पेज मुझे मिला है इसलिए कीवर्ड का बहुत बड़ा रोल है SEO करने में |

SEO में कीवर्ड का उपयोग कैसे करें

जब भी आप अपने कॉन्टेंट में Keyword पुट करे तो आपको मोडरेशन का बहुत ज्यादा ध्यान रखना है मोडरेशन का मतलब है आपने जितना भी कंटेंट लिखा है उसका सिर्फ दो या तीन पर्सेंट ही आपका कीवर्ड होने चाहिए अब इसको कैलकुलेट कैसे करेंगे कैसे कम करेंगे इसके लिए आने वाले पोस्ट में बात करूंगा | 

मोडरेड होने के साथ साथ आपको नैचुरल भी होना पड़ेगा कि ऐसा नहीं कि हम रैंडमली Keyword कही भी पुट कर रहे हैं जो भी आपके कीवर्ड हो वो आपके किसी सेन्टेन्स में किसी टॉपिक में किसी पैराग्राफ में सिस्टमैटिक तरीके से आने चाहिए | जैसे कि अगर मैंने कीवर्ड क्या है, वर्ड यूज करना है मुझे तो मैं उसको किसी लाइन में पुट  करूंगा ना कि मैं रैंडमली कही भी पुट करुँगा | आपको अच्छे तरिके से Keyword प्लानिंग करनी है और Keyword के हिसाब से ही कॉन्टेंट लिखना है 

Post a Comment

Previous Post Next Post